एससीएसविएलबीरस्वप्न11पूर्वावलोकन

अंतर्राष्ट्रीय समलैंगिक रोडियो एसोसिएशन
कन्वेंशन दस्तावेज़ प्रणाली
वेब आधारित प्रबंधन
उद्देश्य

यह पृष्ठ यह समझाने के लिए पोस्ट किया गया है कि कैसे IGRA अपने वार्षिक सम्मेलन के दौरान कंप्यूटर सिस्टम का प्रबंधन करता है। कन्वेंशन कमेटी या होटल को यह समझने की ज़रूरत नहीं है कि यहाँ क्या समझाया गया है। यह केवल सूचना उद्देश्यों के लिए पोस्ट किया गया है

इस प्रणाली को फ्रैंक हैरेल द्वारा विकसित किया गया था और पहली बार 2010 में रेनो, नेवादा में IGRA कन्वेंशन में इस्तेमाल किया गया था, और तब से हर साल इसे परिष्कृत किया जाता है।

कुछ इतिहास

IGRA कन्वेंशन वे हैं जहां हमारी सदस्यता के प्रतिनिधि हमारे उपनियमों और रोडियो नियमों में संशोधन पर मतदान करते हैं।

शुरुआत के लिए, यह कागज पर किया गया था। सुझाए गए परिवर्तनों की प्रतियां दोहराई जाएंगी और प्रतिनिधियों को सौंपी जाएंगी। यदि किसी चीज को सुधारने या संशोधित करने की आवश्यकता है, तो मूल को बदलना आवश्यक था, फिर सुधार की कई प्रतियां बनाएं और उन्हें फिर से सौंप दें।

  1. आप Windows परिवेश में कार्य कर रहे हैं
  2. आपके पास नेटवर्क और फाइलों के साथ काम करने की उचित मात्रा में समझ और अनुभव है
  3. आपके पास कम से कम एक कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड उपलब्ध है
  4. आप अपाचे वेब सर्वर स्थापित कर सकते हैं (सहायता के लिए नीचे देखें)

आपके संसाधनों, विंडोज और नेटवर्किंग के साथ आपके तकनीकी अनुभव और आपके पास विंडोज सर्वर के साथ अनुभव रखने वाला कोई व्यक्ति है या नहीं, इस पर निर्भर करते हुए इस परियोजना के लिए कई दिशाएं जा सकती हैं।

19 अप्रैल 2016 तक, फ्रैंक ने सम्मेलन के उपयोग के लिए एक सर्वर दान किया है, जो निम्नलिखित विनिर्देशों के लिए पूर्व-कॉन्फ़िगर किया गया है। जब तक वह IGRA की सेवा से सेवानिवृत्त नहीं हो जाता, तब तक वह मशीन पर नियंत्रण बनाए रखेगा। यदि वह सेवानिवृत्त हो जाता है या उसकी मृत्यु हो जाती है तो यह मशीन आईजीआरए को हस्तांतरित कर दी जाएगी। इस तरह का एक नोट मशीन से जुड़ा होता है।

सबसे सरल सेटअप के लिए विंडोज आधारित सर्वर की उपलब्धता और इसे कॉन्फ़िगर करने के तरीके के बारे में कार्यसाधक ज्ञान की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास सर्वर उपलब्ध नहीं है तो नॉन सर्वर सेटअप नामक अनुभाग पर जाएं।

पूर्ण सर्वर सेटअप विकल्प 1

IGRA द्वारा आपूर्ति किए गए सर्वर, नेटवर्क स्विच और एक्सेस प्वाइंट का उपयोग करना,काउबॉय फ्रैंक . द्वारा दान किया गया

  1. निम्न फ़ोटो में दिखाए अनुसार नेटवर्क सेटअप करें
  2. यदि कन्वेंशन फ्लोर के लिए इंटरनेट का उपयोग वांछित है, तो ICS को कॉन्फ़िगर करें या सर्वर के माध्यम से रूटिंग करें
  3. होटल के हार्ड-वायर्ड ईथरनेट कनेक्शन को WAN पोर्ट से कनेक्ट करें

पूर्ण सर्वर सेटअप विकल्प 2

केवल विशेषज्ञअपने स्वयं के उपकरण का उपयोग करना

  1. स्थानीय ईथरनेट पोर्ट पर डीएचसीपी के लिए सर्वर को कॉन्फ़िगर करें
  2. स्थानीय कंप्यूटरों को जोड़ने के लिए एक छोटे नेटवर्क स्विच और स्थानीय नेटवर्क पोर्ट के लिए एक व्यावसायिक गुणवत्ता वाले वायरलेस एक्सेस प्वाइंट का उपयोग करें। कन्वेंशन डेलिगेट एक्सेस के लिए एक्सेस प्वाइंट को कॉन्फ़िगर करें और एक्सेस प्वाइंट के डीएचसीपी सर्वर को बंद कर दें यदि सुसज्जित हो
  3. यदि आवश्यक हो, तो नामित कन्वेंशन दस्तावेज़ प्रबंधकों और संपादकों के लिए एक विशेष खाता बनाएँ
  4. सर्वर पर एक साझा निर्देशिका बनाएं और ऊपर सूचीबद्ध खाते के लिए लेखन पहुंच को कॉन्फ़िगर करें
  5. अपाचे वेब सर्वर स्थापित करें और नीचे बताए अनुसार 'httpd.conf' फ़ाइल को कॉन्फ़िगर करें
  6. यदि कन्वेंशन फ्लोर के लिए इंटरनेट का उपयोग वांछित है, तो ICS को कॉन्फ़िगर करें या सर्वर के माध्यम से रूटिंग करें
  7. होटल के हार्ड-वायर्ड ईथरनेट कनेक्शन को WAN पोर्ट से कनेक्ट करें

गैर सर्वर सेटअप

यह सबसे अच्छा या सबसे सरल विकल्प नहीं है, लेकिन यह वह है जिसके लिए कम से कम तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

उपकरण

नीचे दिए गए फोटो में दिखाए अनुसार सभी उपकरणों को कनेक्ट करें। राउटर में जाने वाले केबल उनके WAN (कभी-कभी इंटरनेट के रूप में सूचीबद्ध) पोर्ट से जुड़े होने चाहिए। वायरलेस राउटर को इस तरह स्टैक न करें, वे बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करेंगे। जितना हो सके इन्हें फैलाएं। हमने उन्हें यहां बस इसलिए रखा है ताकि हम फोटो में पूरा सेटअप प्राप्त कर सकें। हमने इस फोटो में पावर कॉर्ड और प्रोजेक्टर केबल्स को भी छोड़ दिया है।

सर्वर पर आपको ICS (इंटरनेट कनेक्शन शेयरिंग) सेटअप करना होगा।

  1. टास्क बार (घड़ी के पास) पर इंटरनेट कनेक्शन आइकन पर राइट क्लिक करें और 'ओपन नेटवर्क एंड शेयरिंग सेंटर' चुनें।
  2. पता लगाएँ और 'एडेप्टर सेटिंग्स बदलें' लिंक पर क्लिक करें
  3. निर्धारित करें कि कौन सा नेटवर्क एडेप्टर इंटरनेट से जुड़ा है
  4. उस पर राइट क्लिक करें और 'Properties' चुनें
  5. 'अन्य नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को इस कंप्यूटर के इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से कनेक्ट करने की अनुमति दें' चेक बॉक्स चेक करें
  6. ओके पर क्लिक करें
  1. वायरलेस राउटर चालू करें। यदि वे पहले से चल रहे हैं, तो उनकी बिजली आपूर्ति को अनप्लग करें और उन्हें वापस प्लग इन करें
  2. प्रत्येक राउटर में लॉग इन करें और उनके SSID नाम बदलें ताकि प्रत्येक अद्वितीय हो। मैं कन्वेंशन 1, कन्वेंशन 2, कन्वेंशन 3 जैसे कुछ सुझाता हूं। निर्देशों के लिए प्रत्येक राउटर के लिए मैनुअल देखें
  3. कनेक्टिंग को आसान बनाने के लिए आप एन्क्रिप्शन को निष्क्रिय करना चाह सकते हैं ताकि फर्श को राउटर में लॉगिन न करना पड़े, अन्यथा लॉगिन क्रेडेंशियल को अपनी पसंद के अनुसार बदल दें, लेकिन तीनों को समान बनाएं

अपाचे वेब सर्वर स्थापित करें

सर्वर कंप्यूटर पर अपाचे वेब सर्वर स्थापित करें। अपाचे ने 2013 से विंडोज इंस्टाल वर्जन जारी नहीं किया है। हालांकि, आप उनके से विंडोज का आखिरी इंस्टालेबल वर्जन प्राप्त कर सकते हैंसंग्रह पृष्ठ . इस विशिष्ट फ़ाइल को सूची से देखें, डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें ( httpd-2.2.25-win32-x86-no_ssl.msi )। यह इंस्टॉलेशन कन्वेंशन के लिए ठीक काम करेगा, लेकिन पब्लिक एक्सेस सर्वर के लिए अनुशंसित नहीं है।

स्थापना के दौरान आपको एक डोमेन नाम, एक सर्वर नाम और एक ईमेल पता भरना होगा। यदि आपके पास एक नहीं है, तो बस mydomain.com, computer.mydomain.com और me@mydomain.com जैसा एक बना लें।

यदि आप एक नई निर्देशिका बनाते हैं, तो आपको Apache httpd.conf फ़ाइल में दो पंक्तियों को संशोधित करना होगा। इस फ़ाइल को संपादित करने के लिए Windows Notepad, या ASCII टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करें, Word या Wordpad नहीं, वे फ़ाइल को दूषित कर देंगे।

यह फ़ाइल Apache conf निर्देशिका में पाई जा सकती है। चूंकि विंडोज़ के अधिकांश बाद के संस्करण प्रोग्राम क्षेत्र में फाइलों तक पहुंच को प्रतिबंधित करते हैं, इसलिए आपको शायद इस फाइल को संपादित करने और सहेजने के लिए अपने डेस्कटॉप पर ले जाना होगा, फिर इसे वापस कॉन्फ डायरेक्टरी में ले जाना होगा।

निम्न पंक्ति की तलाश करें (यह वह पंक्ति है जैसा कि यह हमारे अपाचे 2.2.25 स्थापना में बनाई गई है)
DocumentRoot "सी:/प्रोग्राम फ़ाइलें/अपाचे सॉफ्टवेयर फाउंडेशन/अपाचे2.2/htdocs"
अपनी नई निर्देशिका को इंगित करने के लिए इसे बदलें। महत्वपूर्ण, आपको फॉरवर्ड स्लैश '/' नॉट बैक स्लैश '\' का उपयोग करना चाहिए

थोड़ा और नीचे आपको यह लाइन मिलेगी
<निर्देशिका "सी:/प्रोग्राम फ़ाइलें/अपाचे सॉफ़्टवेयर फाउंडेशन/अपाचे2.2/htdocs">
इसे ऊपर की तरह पढ़ने के लिए बदलें।

फ़ाइल को सहेजें, इसे वापस conf निर्देशिका में ले जाएँ और Apache को पुनरारंभ करें।

हर बार जब आप http.conf फ़ाइल सहेजते हैं, तो आपको Apache को पुनरारंभ करना होगा। अधिसूचना क्षेत्र में (या विंडोज 10 में छिपे हुए आइकन) आपको एक गोल पंख वाला एक गोल प्रारंभ आइकन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने से अपाचे सर्वर मॉनिटर मेनू खुल जाएगा। (नोट: यह उपयोगिता वर्तमान अपाचे इंस्टालेशन के साथ शामिल नहीं है। यदि आपने ऊपर सूचीबद्ध 2.2.25 संस्करण का उपयोग करके अपाचे को स्थापित नहीं किया है, तो यह सुविधा आपके लिए उपलब्ध नहीं होगी) अपाचे 2.2 का चयन करें फिर पुनरारंभ करें चुनें। आप विंडोज के किस संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आपको एक संवाद मिल सकता है जिसमें कहा गया है कि आपको व्यवस्थापकीय विशेषाधिकार की आवश्यकता है, या एक चेतावनी पूछ रही है कि क्या आप इस एप्लिकेशन को चलाने की अनुमति देना चाहते हैं। हाँ चुनें या व्यवस्थापक के रूप में चलाएँ।

यदि आपको "अनुरोधित कार्रवाई विफल हो गई है!" त्रुटि, आपने httpd.conf फ़ाइल को संपादित करते समय कुछ गड़बड़ कर दी है और इसे ठीक करने की आवश्यकता है। यदि आपने केवल ऊपर उल्लिखित दो पंक्तियों को बदल दिया है, तो संभवतः आपको नई निर्देशिका का मार्ग गलत मिला है। यदि आप httpd.conf को फिर से खोलते हैं और यह दूषित हो गया है क्योंकि आपने वर्ड या वर्डपैड का उपयोग किया है, तो आप उपनिर्देशिका में एक साफ मूल प्रति प्राप्त कर सकते हैं।

कन्वेंशन दस्तावेज़ बनाना

  1. Word में सबमिट की गई रिपोर्ट खोलें।
  2. फ़ाइल> इस रूप में सहेजें पर क्लिक करें
  3. 'Save as type:' ड्रॉप डाउन सूची में, वेब पेज को चुना, फ़िल्टर किया गया (*.htm, *.html)
  4. सहेजें बटन के पास आपको 'टूल्स' नामक एक ड्रॉप डाउन सूची दिखाई देगी
  5. 'वेब विकल्प' चुनें
  6. 'एन्कोडिंग' टैब चुनें
  7. फ़ाइल को कुछ तार्किक नाम दें जो दस्तावेज़ का वर्णन करता है और इसे सर्वर पर साझा निर्देशिका में सहेजता है।

आप प्रत्येक समिति के लिए अलग निर्देशिका स्थापित करना चाह सकते हैं।

उपनियमों और रोडियो नियम प्रस्तावों पर एक नोट:

फ़ाइल नामों पर ध्यान दें:

निर्देशिकाओं पर एक नोट:

कन्वेंशन डेलिगेट एक्सेस

  1. क्या सभी व्यक्ति कन्वेंशन एक्सेस पॉइंट से जुड़ते हैं
  2. यदि आप गैर सर्वर सेटअप का उपयोग कर रहे हैं, तो आधे कमरे को एक राउटर से कनेक्ट करके शुरू करें और कमरे के दूसरे आधे हिस्से को एक अलग राउटर से कनेक्ट करें। लोगों की संख्या और आपके राउटर की क्षमता के आधार पर, आपको कमरे को अधिक वर्गों में विभाजित करने की आवश्यकता हो सकती है
  3. प्रतिनिधियों को सर्वर का आईपी पता दें और उन्हें अपना पसंदीदा वेब ब्राउज़र खोलने के लिए कहें। सर्वर के आईपी पते खोजने के लिए, सर्वर पर कमांड प्रॉम्प्ट खोलें (विन लोगो कुंजी + आर) टाइप करें cmd ​​और दर्ज करें। बॉक्स में, ipconfig टाइप करें और एंटर करें। आपका IPv4 पता प्रत्येक नेटवर्क कार्ड के लिए दिखाई देगा
  4. http://192.168.127.1 दर्ज करें (या जो भी आईपी पता हो)
  5. उन्हें कन्वेंशन डायरेक्टरी में फाइलों की एक सूची मिलनी चाहिए
  6. प्रतिनिधियों को इस पते को बुकमार्क करना चाहिए या कन्वेंशन के दौरान उपयोग के लिए अपने डेस्कटॉप पर एक शॉर्टकट कॉपी करना चाहिए।

लाइव दस्तावेज़ संपादन

उन्नत सुविधाओं

आप पहले चर्चा की गई httpd.conf फ़ाइल में एक पंक्ति जोड़कर विशिष्ट फ़ाइल प्रकारों को कन्वेंशन फ्लोर से छिपा सकते हैं।

नोटपैड में httpd.conf फ़ाइल खोलें और निम्न पंक्ति देखें
विकल्प इंडेक्स फॉलो सिमलिंक्स

अगली पंक्ति में, निम्नलिखित जोड़ें
IndexIgnore thumbs.db *_files

फैंसी जा रहे हैं: अपाचे फैंसी इंडेक्सिंग का उपयोग करके वास्तव में फैंसी प्राप्त करना संभव है और यहां तक ​​​​कि इंडेक्स को एक पूर्ण वेबसाइट की तरह दिखाना संभव है। मेरे सेटअप पर, कन्वेंशन के इंडेक्स पेज IGRA वेबसाइट की तरह ही दिखते हैं।

httpd.conf फ़ाइल को फिर से खोलें और निम्न पंक्ति देखें
विकल्प इंडेक्स फॉलो सिमलिंक्स
नीचे एक अतिरिक्त लाइन जोड़ें और निम्नलिखित कोड डालें
इंडेक्सऑप्शन फैंसी इंडेक्सिंग

इंडेक्स को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए देखेंइंडेक्सिंग अपाचे वेबसाइट पर अनुभाग। इन सुविधाओं के साथ काम करने के लिए आपको html और स्टाइल शीट के साथ कुछ अनुभव होना चाहिए।

पहली बार 3 जनवरी 2016 को पोस्ट किया गया
अंतिम अपडेट नवंबर 20, 2019