smlmatka

अंतर्राष्ट्रीय समलैंगिक रोडियो एसोसिएशन
रोडियो प्रोडक्शन गाइडबुक

इग्रा स्वीकृत रोडियो कार्यक्रम

गे रोडियो में कोई भी पुरुष या महिला सभी कार्यक्रम कर सकते हैं। कैंप इवेंट और टीम रोपिंग को छोड़कर सभी में, पुरुष केवल पुरुषों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं और महिलाएं केवल महिलाओं के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती हैं। IGRA नियम निर्दिष्ट करते हैं कि सभी प्रतियोगियों को अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए कम से कम बहुमत की कानूनी उम्र का होना चाहिए, जैसा कि उस भौगोलिक क्षेत्र पर कानूनी अधिकार क्षेत्र वाले रियासत के नियमों द्वारा निर्धारित किया गया है जहां रोडियो आयोजित किया जा रहा है।

प्रत्येक घटना में उपयोग किए जाने वाले उपकरण को IGRA नियम पुस्तिका में आकार या लंबाई और उपयोग की जा सकने वाली सामग्री के रूप में निर्दिष्ट किया गया है। बैरियर लाइनों के बीच रनों की लंबाई और पैरों की लंबाई को भी IGRA नियम पुस्तिका में सूचीबद्ध किया गया है, लेकिन घटनाओं के इन संक्षिप्त विवरणों में विस्तार से निर्दिष्ट नहीं किया गया है।

IGRA रोडियो शौकिया घटनाओं के रूप में अभिप्रेत है। भले ही प्रतियोगी पैसे, रिबन, बकल और अन्य पुरस्कार जीत सकते हैं, घटनाओं के नियमों का उद्देश्य एक शौकिया क्षमता के प्रतिस्पर्धियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना और प्रतिस्पर्धा में शामिल जानवरों की रक्षा करना है।

रफ स्टॉक इवेंट्स

सभी रफ स्टॉक राइडिंग इवेंट्स में, दो जज राइडर्स स्कोर करते हैं। प्रत्येक न्यायाधीश अधिकतम 50 अंक प्रदान कर सकता है; जानवर को 25 अंक और सवार को 25 अंक। सवार को फुर्ती से पशु के प्रदर्शन को बढ़ाने के प्रयास में सवारी में कौशल और नियंत्रण का प्रदर्शन करना चाहिए। जानवर को उसकी गति, हिरन की ताकत और किसी भी असामान्य चाल से आंका जाता है, जिससे सवारी करना अधिक कठिन हो जाता है। "फ्लैंक स्ट्रैप्स" का उपयोग जानवर के पिछले पैरों के पास पट्टा रखकर जानवर के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है (जननांगों पर या उसके आसपास नहीं)। रोडियो के अन्य रूपों में आठ [8] सेकंड की सवारी के विपरीत, सभी सवारी छह [6] सेकंड की होनी चाहिए।बेरबैक ब्रोंक राइडिंग:
बेयरबैक ब्रोंक राइडिंग एक घटना है जो रोडियो क्षेत्र में उत्पन्न हुई है। इस घटना में इस्तेमाल किए गए औसत घोड़े का वजन लगभग 1,100 पाउंड है। और घोड़े की रक्षा के लिए नरम ऊन से ढके एक चमड़े के पट्टा का उपयोग करके फ़्लैंक किया जाता है। घोड़े को हिंद पैरों के ठीक सामने फहराया जाता है; ठीक वैसे ही जैसे कोई व्यक्ति बेल्ट पहनता है। फ्लैंक घोड़े से एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया का कारण बनता है जो कि हिरन है। ब्रोंक राइडिंग में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश घोड़े घोड़ी [मादा] होते हैं, हालांकि कुछ जेलिंग [कास्टेड नर] होते हैं। पार्श्व पट्टा जानवर के जननांगों को कवर या हस्तक्षेप नहीं करता है। सवार एक "धांधली" का उपयोग करता है जो एक चमड़े का उपकरण है जो कंधों के ठीक पीछे घोड़े पर टिका होता है। इसमें या तो एक या दो रॉहाइड हैंडहोल्ड होते हैं। राइडर्स एक या दो हाथों से सवारी करना चुन सकते हैं (दो-हाथ की सवारी के लिए 4-बिंदु कटौती)। घोड़े पर रहने के लिए सवार के लिए यह एकमात्र तंत्र उपलब्ध है। यदि कोई सवार केवल एक हाथ का उपयोग करता है, तो फ्री हैंड घोड़े या सवार के किसी अन्य भाग को नहीं छू सकता है या उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। सवार को अपनी एड़ी को घोड़े के दोनों किनारों और कंधों में टूटने के ऊपर छूना चाहिए, जब घोड़ा अपनी पहली छलांग चट से बाहर निकालता है। इसे "अंकन" कहा जाता है और इसे पूरा करने में विफलता के परिणामस्वरूप प्रत्येक पक्ष के लिए 5-बिंदु की कटौती होगी। घोड़े को अपनी शक्ति और बकिंग पैटर्न के लिए अंक मिलते हैं जबकि सवार को ताकत, नियंत्रण, रूप और स्परिंग एक्शन के लिए अंक मिलते हैं। इस घटना के लिए अयोग्यता के कारणों में 6- दूसरी बार से पहले "बक ऑफ" या घोड़े, उपकरण या स्वयं को मुक्त हाथ से छूना शामिल है।

सांड़ पर सवारी करना:
रोडियो में बुल राइडिंग सबसे रोमांचक घटनाओं में से एक है क्योंकि बैल आमतौर पर बहुत नाटकीय हिरन पैटर्न में घूमते और मुड़ते हैं। औसत हिरन का वजन 1,500 से 2,000 पाउंड के बीच होता है। और ये अनिश्चित चाल चल सकते हैं क्योंकि बैल की खाल केवल उसकी कंकाल संरचना से शिथिल रूप से जुड़ी होती है। बैल स्वभाव से भी आक्रामक होते हैं और अक्सर सवार के बैल से उतरने के बाद अपने सवार को चार्ज करते हैं। एक नरम सूती रस्सी का उपयोग बैल की हिरन को बढ़ाने के लिए फ्लैंक स्ट्रैप के रूप में किया जाता है। सवार एक भारी रस्सी का उपयोग करता है जो बैल के चारों ओर कंधे या सामने के पैरों के पीछे घाव होता है। सवारी के लिए बने रहने के लिए शिफ्ट करने और संतुलन बनाने का प्रयास करते समय सवार बैल को पकड़ने के लिए केवल एक दस्ताने वाले हाथ का उपयोग करता है। सवारी के दौरान बैल के स्थान के बारे में अखाड़ा कर्मियों को चेतावनी देने के लिए बैल के नीचे रस्सी से एक घंटी जुड़ी होती है। बैल को उसकी शक्ति और बकिंग पैटर्न के आधार पर स्कोर किया जाता है और राइडर को कंट्रोल, फॉर्म और स्परिंग एक्शन पर स्कोर किया जाता है। इस घटना में अयोग्यता के कारणों में जानवर, उपकरण या स्वयं को मुक्त हाथ से छूना या 6-सेकंड समय से पहले "हिरन" किया जाना शामिल है।

स्टीयर राइडिंग:
इस घटना को बिल्कुल बुल राइडिंग की तरह संरचित किया गया है, इस अपवाद के साथ कि जानवर को बधिया किया जाता है और इस प्रकार जानवरों का औसत वजन 900 और 1,200 पाउंड के बीच होता है। स्टीयर भी कम आक्रामक होते हैं इसलिए सवारी खत्म होने के बाद सवार के बाद जानवर के आने का आमतौर पर थोड़ा खतरा होता है। स्टीयर भी थोड़ी सी स्पिन या घुमा के साथ एक सीधी रेखा में अधिक हिरन करते हैं। अधिकांश प्रतियोगी बैलों पर जाने से पहले स्टीयर पर सवारी करना सीखना शुरू कर देते हैं।

चुट डॉगिंग:
चुट डॉगिंग स्टीयर कुश्ती का एक रूप है जहां इस्तेमाल किए गए स्टीयर का वजन 400 से 500 पाउंड के बीच होता है। और प्रतियोगी च्यूट में कार्यक्रम की शुरुआत स्टीयर के साथ करता है, न कि घोड़े की पीठ पर। यह एक समयबद्ध घटना है और जब ढलान गेट खोला जाता है तो समय शुरू होता है। प्रतियोगी को स्टीयर को ढलान के सामने 10 फीट की रेखा तक ले जाना चाहिए और फिर ताकत और कौशल का उपयोग करके स्टीयर को जमीन पर ले जाना चाहिए। एक कानूनी गिरावट का मतलब है कि स्टीयर के सभी चार पैर उसी दिशा में हैं जिस दिशा में स्टीयर जमीन पर है। अयोग्यता के कारणों में स्टीयर के साथ संपर्क खोना या स्टीयर को ट्रिप करना शामिल है।

गति घटनाएँ

ये घटनाएँ समयबद्ध घटनाएँ हैं जहाँ घोड़े और सवार कम से कम समय में एक पैटर्न या पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए दौड़ लगाते हैं। इन सभी घटनाओं में, सवारों को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है यदि उनका घोड़ा पैटर्न को "तोड़" देता है या निर्धारित पैटर्न से बाहर चला जाता है।

ध्रुव झुकना:
घोड़ा और सवार उस अखाड़े में प्रवेश करते हैं जहाँ 6 डंडे की एक सीधी रेखा 21 फीट की दूरी पर रखी गई है। सवार डंडे की रेखा के विपरीत छोर तक दौड़ता है और स्लैलम शैली में अंदर और बाहर बुनाई करता है, और फिर इसे वापस उस बिंदु पर दोहराता है जहां उसने शुरू किया था और फिर फिनिश लाइन तक दौड़ता है। प्रत्येक पोल को नीचे गिराने पर पांच सेकंड का जुर्माना है।

बैरल दौड़:
अखाड़े में त्रिकोणीय पैटर्न में तीन 50-गैलन बैरल स्थापित किए गए हैं और घोड़े और सवार बैरल के चारों ओर एक तिपतिया घास पैटर्न चलाते हैं। पैटर्न को बाएं या दाएं से शुरू किया जा सकता है। एक बैरल पर दस्तक देने पर पांच सेकंड का जुर्माना है।

ध्वज दौड़:
ध्वज दौड़ के लिए, सवार और घोड़े तीन बैरल-पैटर्न के चारों ओर एक संशोधित त्रिकोणीय पैटर्न चलाते हैं। उनमें छर्रों के साथ एक और तीन बैरल पर 5-गैलन बाल्टी हैं। पहली बाल्टी में एक लाल झंडा होता है जिसे सवार को सवारी करते समय उठाना चाहिए। सवार एक पोल के चारों ओर दौड़ना जारी रखता है और फिर तीसरे बैरल पर बाल्टी में झंडा लगाता है। पहली या दूसरी बैरल या बाल्टी पर दस्तक देने पर पांच सेकंड का जुर्माना है। पहली बाल्टी से झंडा नहीं उठाने या दूसरी बाल्टी से झंडा छूटने या गिरने पर सवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है।

रोपिंग इवेंट

रोपिंग इवेंट सबसे पुराने रोडियो इवेंट हैं, जो काउहैंड की सीमा पर "डॉक्टरिंग" करने और ब्रांडिंग समय पर रोपिंग कर्तव्यों को संभालने में सक्षम होने की आवश्यकता से उत्पन्न होते हैं। रोपिंग इवेंट समयबद्ध इवेंट होते हैं, जो रोपर (रों) के कौशल का परीक्षण करते हैं।

पैर पर बछड़ा रोपिंग:
रोपर बाएँ या दाएँ रोपिंग बॉक्स में खड़ा होता है और बछड़े के साथ ढलान के बगल में एक बाधा रेखा के पीछे होता है [200 से 300 पाउंड]। रोपर को तब तक बाधा रेखा को पार नहीं करना चाहिए जब तक कि बछड़े की नाक ढलान के गेट को पार न कर ले। रोपर सिर के ऊपर से लूप फेंककर और फिर स्लैक को रस्सी से बाहर खींचकर बछड़े को रस्सी से बांधने का प्रयास करता है। बछड़े को रस्सी से बांधा जाता है और "नीचे नहीं लाया जाता"। समय तब शुरू होता है जब बछड़े की नाक ढलान के गेट को साफ करती है और जब स्लैक को रस्सी से बाहर निकाला जाता है तो समाप्त हो जाता है। अयोग्यता के कारणों में बछड़े पर रस्सी फेंकना या बछड़े को फंसाने या फंसाने की कोशिश करना शामिल है। बछड़े के ढलान से बाहर आने से पहले बैरियर लाइन पार करने पर दस सेकंड का जुर्माना होता है।

ब्रेक-अवे रोपिंग:
माउंटेड रोपर रोपिंग बॉक्स में बैरियर लाइन के पीछे या तो बाईं या दाईं ओर होता है। जब रोपर बछड़े को बुलाता है, तो घोड़े की बाधा रेखा को पार करने से पहले बछड़े की नाक को ढलान गेट को साफ करना चाहिए। रोपर बछड़े को तब तक रस्सी से नहीं बांध सकता जब तक कि घोड़े की पूँछ बाधा रेखा को साफ न कर दे। रस्सी को सूती धागे से काठी के सींग से बांधा जाता है ताकि जब बछड़े को रस्सी से बांधा जाए और सुस्त रस्सी से बाहर निकले, तो रस्सी काठी से "टूट जाए"। पकड़ने के लिए रोपर में दो लूप हो सकते हैं। फिर से बछड़े को "नीचे नहीं लाया जाता" बल्कि केवल रस्सी से बांधा जाता है। समय तब शुरू होता है जब बछड़े की नाक ढलान के द्वार को साफ करती है और समाप्त होती है जब रस्सी का अंत काठी के सींग से अलग हो जाता है। बछड़ा ढलान से बाहर आने से पहले बाधा को पार करने के लिए दस-सेकंड का जुर्माना है और अयोग्यता के कारणों में बछड़े को फँसाने की कोशिश नहीं करना, रस्सी का आकस्मिक या जानबूझकर लटका देना, या घोड़े या बछड़े के साथ दुर्व्यवहार करना शामिल है।

टोली लड़ी:
इस घटना में दो रोपर एक टीम के रूप में काम करते हैं, जिसमें प्रत्येक रोपिंग बॉक्स में एक ढलान के दोनों ओर होता है। एक बछड़े के बजाय एक स्टीयर का उपयोग किया जाता है। जब स्टीयर च्यूट गेट को साफ करता है, तो दोनों सवार रोपिंग बॉक्स छोड़ देते हैं। पहला रोपर "हेडर" होता है और उसे स्टीयर के सिर को रस्सी से बांधना चाहिए। उसके बाद रोपर ने सिर को पकड़ लिया और रस्सी को एक बार काठी के सींग के चारों ओर लपेट दिया। या "डेलीड" और स्टीयर को घुमाया, दूसरा रोपर या "हीलर" को स्टीयर के दो पैरों को पीछे की ओर रस्सी से बांधना चाहिए। रस्सी को स्टीयर के दो पैरों के पीछे जमीन से ऊपर जाना चाहिए। उसके बाद रोपर ने पकड़ लिया और डली हो गया , स्टीयर को "विस्तारित" किया जाना चाहिए या स्लैक को दोनों रस्सियों से बाहर निकाला जाना चाहिए और घोड़े मुड़े और समाप्त होने के समय के लिए एक-दूसरे का सामना कर रहे हैं। टीम में तीन लूप संभव हैं। केवल एक एड़ी पकड़ने के लिए पांच सेकंड का जुर्माना है या पैर। स्टीयर के चुट से बाहर आने से पहले बैरियर को पार करने के लिए दस सेकंड का जुर्माना है।

शिविर कार्यक्रम

इन आयोजनों को नौसिखिए प्रतियोगियों को अधिक अनुभवी रोडियो प्रतियोगियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने का अवसर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन आयोजनों में आमतौर पर बड़ी संख्या में प्रतियोगी होते हैं और पुरुष और महिलाएं एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। इन आयोजनों में पुरस्कार पर्स आमतौर पर रोडियो के लिए अपेक्षाकृत बड़े होते हैं। सभी शिविर कार्यक्रम समयबद्ध कार्यक्रम हैं।

सजावट चलाने:
यह दो सदस्यीय टीम इवेंट है। टीम के एक सदस्य के पास एक रस्सी होती है, जिसे एक धातु की अंगूठी के माध्यम से एक लूप बनाने के लिए चलाया जाता है, और जब इसे ढलान से छोड़ा जाता है तो लूप स्टीयर के सींग के ऊपर होता है। टीम का यह सदस्य ढलान से 10 फीट की दूरी पर खड़ा होता है और टीम का दूसरा सदस्य 40 फीट की दूरी पर खड़ा होता है और उसके पास 2 फुट का रिबन होता है। जब सीटी बजती है, तो च्यूट खुल जाते हैं और स्टीयर को 10 फुट की लाइन के पार ले जाना चाहिए, इससे पहले कि टीम का सदस्य रिबन के साथ स्टीयर की पूंछ पर रिबन बांधने का प्रयास कर सके। रस्सी के साथ टीम के सदस्य को स्टीयर के सींग से रस्सी को हटा देना चाहिए और फिर रिबन के साथ टीम के सदस्य, स्टीयर की पूंछ पर रिबन से बंधे होने के बाद, ढलान में वापस चला जाता है और एक टाइमर टैग करता है। टीम को अयोग्य घोषित किया जा सकता है यदि वे स्टीयर के 10-फुट की रेखा को पार करने से पहले रस्सी को हटाने या रिबन पर टाई करने का प्रयास करते हैं, यदि टाइमर को टैग करने से पहले रिबन गिर जाता है, या यदि सीटी बजने से पहले बाधा रेखाएं पार हो जाती हैं।

बकरी ड्रेसिंग:
यह भी दो सदस्यीय टीम इवेंट है। अखाड़े में एक बकरी को दस फुट की रस्सी से दांव या वजन ~ में बांधा जाता है। टीम को बकरियों के पिछले पैरों पर पुरुषों के कच्छा की एक जोड़ी फिट करनी चाहिए और फिर कुछ समय के लिए फिनिश लाइन पर वापस दौड़ना चाहिए। यदि फिनिश लाइन पार करने से पहले शॉर्ट्स बकरी से गिर जाते हैं तो टीम को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है।

जंगली ड्रैग रेस:
यह तीन सदस्यीय टीम इवेंट है जिसमें एक सदस्य एक पुरुष होता है; एक महिला और अंतिम टीम सदस्य महिला पोशाक या "ड्रैग" पहने हुए व्यक्ति होने के नाते। काउगर्ल के पास स्टीयर से जुड़ी रस्सी होती है और वह ढलान से 10 फीट की दूरी पर होती है। काउबॉय और ड्रैग ढलान से 40 फीट की दूरी पर हैं। जब सीटी बजती है, तो गेट खुल जाता है और उद्देश्य स्टीयर को ढलान से 70 फीट की रेखा के पार पहुंचाना होता है। इसके बाद स्टीयर को 70 फुट की लाइन के पार वापस ले जाना पड़ता है, जिसमें स्टीयर पर ड्रैग स्ट्रैड होता है। समय समाप्त होने से पहले स्टीयर के सभी चार पैरों को फिनिश लाइन को पार करना होगा।

पहली बार 16 मई, 2015 को पोस्ट किया गया
अंतिम अपडेट जनवरी 1, 2016